इन 6 हेल्थी स्नैक्स से करे वजन कम पोषण की पूर्ति

क्या है हेल्थी स्नैक्स ? 

हमारी भारतीय परंपरा में शाम की चाय के साथ अक्सर कोई चटपटे और स्वादिष्ट नाश्ते का मेल किया जाता है जिसे सभी बड़ी चाओ से कहते है। इसी शाम के नाश्ते को हम स्नैक्स कहते है, जिसका काम हमारी शाम की छोटी भूक को कम करने और हमे ऊर्जा देने क लिए किया जाता है। 

healthy snacks


बढ़ते स्वास्थ संबंधी रोग बीमारियों के कारण लोगों में अब खाने को लेकर जागरूकता आगई है जो उन्हे बाहर का तेल, मिर्च मसाला और रिफाइन्ड खाना खाने से रोकता हिय। इसी के साथ अब काफी लोग एक शुद्ध घर में बने खाने का सेवन ही करना पसंद करते है, जिसके साथ ही वे कई पैकेट वाली चीजों का त्याग भी करना चाहते है। 

इसी पैकेट में कई स्वादिष्ट स्नैक्स भी आते है जो खाने में स्वाद के साथ साथ कई कलोरी, ट्रांस फैट और सोडीअम जैसी चीजों को शरीर में बढ़ देता है। यह सभी लेवेल्स शरीर में बढ़ने से मोटापा, बीपी की समस्या और हृदय रोग आदि की समस्या भी हो जाती है। 

इसी समस्या का समाधान होता है हेल्थी स्नैक्स से। हेल्थी स्नैक्स न केवल 100 % घर में बने शुद्ध सामग्री से बनते है बल्कि इनमे कई अलग फायदेमंद चीज़े शामिल कर इन्हे सेहतमंद और स्वादिष्ट दोनों बनाया जा सकता है। 


क्या हेल्थी स्नैक्स से वजन कम होता है? 


benefits of eating healthy snacks

जैसे की हम अपने सभी हेल्थी स्नैक्स खुद घर पर तय्यार कर सकते है और जरूरत अनुसार इनमे कई चीज़े डाल कर इन्हे और भी हेल्थी बना सकते है जिससे वजन नियंत्रण में आसानी हो, बीपी और शुगर जैसे गंभीर समस्या दूर हो और साथ ही पाचन क्रिया भी मज़बूत हो। 

हेल्थी स्नैक्स को सही तरह से इस्तेमाल करने से हमे न केवल जादा पोषक तत्व मिलते है बल्कि हमे अधिक मात्रा में फ़ाइबर, विटामिंस, मिनेरल्स और एंटीऑक्सिडनट्स भी मिलते है जो हमारे शरीर को तंडरुस्त और शक्ति भी प्रदान करते है। इन स्नैक्स को सलाद और सूप के रूप में सुबह नाश्ते और लंच के बीच भी खाया जा सकते है, जिससे दिन भर के पोषण, ऊर्जा और मिनेरल्स की पूर्ति की जा सके। 


6 हेल्थी स्नैक्स जो करे वजन  कम 

यू तो एक साधारण घर में हेल्थी स्नैक्स को सलाद, फल और सूप के रूप में खाया जाता है लेकिन, कई बार एक खास डाइइट फॉलो करने से कई प्रतिबंद लग जाते है। खास प्रोटीन या कीटों डाइइट फॉलो करने वाले लोग अक्सर अपने स्नैक्स में प्रोटीन, फ़ाइबर और गुड फैट की मात्रा अधिक चाहते है। ऐसे ही 8 हेल्थी स्नैक्स नीचे दिए गए है जो स्वाद के साथ साथ पोषक तत्वों में भी निपूर्ण है, 


१. अंकुरित दाल : 

sprouts


शाकाहारी भोजन में अक्सर प्रोटीन की मात्रा कम होने की शिकायत होती है। अधिक प्रोटीन की मात्रा वाले बहुत कम खाद्य पदार्थ शाकाहारी होते है, जिसके कारण जिम जाने वाले कई लोग अंडे या मास का सेवन करते है। लेकिन अंकुरित दाल एक बहुत ही आसान व शाकाहारी प्रोटीन विकल्प है जो प्रोटीन के साथ ही फ़ाइबर, विटामिन और अमीनो ऐसिड से युक्त है। अपने स्वाद अनुसार आप किसी भी सबूत दाल को अंकुरित कर सकते है और उसपे अन्य सामग्री डाल स्वाद का आनंद ले सकते है। 


२. मखाने : 

makhana

हेल्थी स्नैक्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मखने शामिल है, जो न केवल स्वादिष्ट है बल्कि बहुत सारे पोषक तत्वों से भी युक्त है। मखाने एक तरह के बीज है जिन्हे कमाल के फूल से प्राप्त किया जाता है। यह बीज न केवल स्वास्थ के लिए लाभदायी है बल्कि स्वाद में भी बहुत लोकप्रिय है। मखाने को मीठे या नमकीन के रूप में  भी खाया जा सकता है। इन्हे सीधा घी में रोस्ट कर के भी किया जाता है, जो मखाने के स्वाद को दुगना कर देता है। मखाने में कैल्सीअम, पटैसीअम और जिंक जैसे मिनेरल पाए जाते है जो हमारी इम्यूनिटी और हड्डियों की मजबूती में भी बहुत लाभदायी है। 

३. मिक्स ड्राइ फ्रूइट्स : 

mix nuts


ड्राइ  फ्रूइट्स या सूखे मेवे अभी तरह के बीज और नट्स का मेल है जिसे मिल कर स्नैक्स के रूप में खाया जाता है। ड्राइ फ्रूइट्स प्रोटीन और गुड फैट का बहुत बड़ा सोर्स माना गया है जिसे नियमित मात्रा में खाने से ब्रेन डेवलपमेंट और मसल मास बढ़ाने में सहायता करता है। साथ ही कई लोग दही या योगर्ट के साथ भी ड्राइ फ्रूइट्स और हेल्थी बीज को मिलकर खाना पसंद करते है जिससे प्रोटीन की मात्रा, स्वाद और गट बैक्टीरीअ की मात्रा भी बढ़ जाती है। 

४. ढोकला : 

dhokla

ढोकला एक किस्म का गुजराती नष्ट है जिसे भारत में कई अन्य राज्यों में भी बहुत पसंद किया जाता है। ढोकला को चना दाल से बनाया जाता है जो प्रोटीन और अमीनो ऐसिड से भरपूर है। ढोकला चना दाल की मिश्रण को घोल कर बंता है जिसे स्टीम कर के पकाया जाता है। यह न केवल हेल्थी है बल्कि ज़ीरो ऑइल में तय्यार होने वाली डिश है जो कलोरी में कम होने के साथ ही फैट में भी काफी कम होती है। दाल से बनी यह स्नैक्स डिश खाने में स्वादिष्ट और पोषण में भी अधिक लाभदायी है। 


५. भेल पूरी : 

bhel puri


उत्तर भारत में खाई जाने वाली सभी स्नैक्स में से एक हेल्थी स्नैक्स भेल पूरी भी है। भेल पूरी मूल तौर पर चवाल से बने मुरमुरे से बनती है। इन मुरमुरो को पहले रोस्ट किया जाता है, फिर इसमे कई प्रकार की सब्जियों का इस्तेमाल भी किया जाता हिय। भेल पूरी में हम अपने इछा अनुसार कोई भी सामग्री का उपयोग कर सकते है और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें मूंगफली, मखाने और दही का इस्तेमाल भी कर सकते है। भेल पूरी अक्सर चटपटी बनती है जिससे इसका ज़ायका और स्वाद बहुत अछा हो जाता है। 


६. सूजी उत्तपम : 

suji uttapam


यू तो उत्तपम दक्षिण भारत में प्रसिद्ध होने के साथ साथ वह का लोकप्रिय नाश्ता भी है जिसे दक्षिण भारत के लोग रोजाना स्नैक्स या नाश्ते के रूप में खाना पसंद करते है। सूजी से बनने वाला यह स्नैक्स खाने में हल्का, स्वादिष्ट और बिन अटेल के उपयोग के बंता हिय। इसमे कई प्रकार की सब्जियों की उपेर से दल जाता है जिससे पोषण और स्वाद दोनों ही डुगने हो जाते है। सूजी उत्तपम जादातर नारियल की चटनी के साथ खाया जाता है जो गुड फैट और विटामिंस से युक्त है और स्वाद को भी बढ़त है। 

Share your Queries here

और नया पुराने